मंगलवार, 6 नवंबर 2012

अकादमी का राज्य स्तरीय शिविर पुष्कर में

मूमल नेटवर्क, जयपुर। अजमेर में समीप तीर्थस्थल पुष्कर में नवम्बर के प्रथम सप्ताह में राज्य स्तरीय चित्रकला शिविर आयोजित किया जा रहा है। राजस्थान ललित कला अकादमी द्वारा पांच से नौ नवम्बर तक  आयोजित इस शिविर के लिए राज्यभर से 15 कलाकारों का चयन हुआ है। इनमें उदयपुर से सात, अजमेर व बूंदी  से दो-दो व भीलवाड़ा, जोधपुर व कोटा से एक-एक कलाकार हैं।
पुष्कर में अभी से हो रही कार्तिक मेले की चहल-पहल के बीच वहां आरटीडीसी के पर्यटक गांव में लगने वाले इस शिविर में कलाकारों को स्थानीय दर्शकों के साथ देश-विदेश के पर्यटकों के समक्ष बेहतर रेस्पांस मिलने के अत्यधिक अवसर होते हैं। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार इस पांच दिवसीय शिविर में शामिल होने वाले प्रत्येक कलाकार एक-एक कलाकृति बनाएंगे। इसके लिए कलाकार को 10 हजार रुपए मानदेय व अन्य  व्यय अकादमी की ओर से प्रदत्त होंगे।
राजस्थान ललित कला अकादमी की ओर से मिली जानकारी के अनुसार शिविर के लिए चयनित चित्रकारों में  उदयपुर से हेमंत द्विवेदी, नरेन्द्र सिंह चिंटू, प्रो. मदन सिंह राठौड़, आकाश चोयल, युगल किशोर शर्मा, किरण मोरदिया व मीना बया, अजमेर से लक्ष्यपाल सिंह राठौड़ व अमित राजवंशी, बूंदी से मीनाक्षी भारती व लोकेश जैन, भीलवाड़ा से कैलाश पलिया, कोटा से सुरेश जोशी व जोधपुर से हरीश वर्मा शामिल हैं। पुष्कर के कलाकार अमित वाजपेयी को इस शिविर का स्थानीय समन्वयक बनाया गया है।
नेशनल आर्ट कैंप भी पुष्कर में  होगा 
मूमल नेटवर्क, जयपुर। ललित कला अकादमी दिल्ली की ओर से आयोजित होने वाला राष्ट्रीय स्तर का शिविर भी इस बार पुष्कर में ही आयोजित होगा। यहां मिली जानकारी के अनुसार इस शिविर में भी लगभग 15 कलाकार शामिल किए जाएंगे, जो देश के विभिन्न प्रांतो से चुने जा रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: