मंगलवार, 12 नवंबर 2013

Jaipur Art Summit सम्पन्न


  • अंतिम दिन आर्ट समिट में राज्यपाल फिर पहुंची
  • आर्ट कै प के दौरान तैयार कलाकृतियों के बारे में ली विस्तृत जानकारी
  • मुगल-ए-आजम के पोस्टर को देख राज्यपाल ने कलाकार को दी दाद


मूमल नेटवर्क, जयपुर।
प्रोग्रोसिव आर्टिस्ट ग्रुप(पैग) की ओर से आयोजित जयपुर आर्ट समिट का समापन राज्यपाल मारग्रेट अल्वा की उपस्थिति में हुआ। राज्यपाल होटल क्लाक्र्स आमेर में पहुंची और आर्ट कैम्प के दौरान नामी-गिरामी चित्रकारों द्वारा तैयार कलाकृतियों को निहारा और उन्हें दाद भी दी।
जवाहर कला केंद्र में तैयार किए गए मुगल-ए-आजम के पोस्टर को आज विशेष तौर पर राज्यपाल के अवलोकनार्थ क्लाक्र्स आमेर लाया गया जहां उन्होंने इस पोस्टर को बेहद पसंद किया और कलाकार हरिओम से इस लुप्त होती कला के बारे में जानकारी ली। इस अवसर पर राज्यपाल ने कहा कि वह कला समीक्षक नहीं हैं, लेकिन उन्हें कला को देखना अच्छा लगता है, उसकी प्रशंसा करना अच्छा लगता है और वह वही करती हैं।
राज्यपाल ने कहा कि जयपुर कला का गढ़ है ऐसे आयोजनों कला और कलाकारों का संबल मिलता है।
गौरतलब है कि जयपुर आर्ट समिट की शुरुआत से लेकर लगातार पांच दिनों तक आर्ट कैम्प में अंजनी रेड्डी, अंजलि इला मेनन, बीएम कामथ, दीपक शिन्दे, गोपी गजवानी, जय जरोठिया, जतिनदास, के.मुरलीधरन, प्रभाकर कोलटे, आरबी भास्करन, रेन्टा वोन होस्सले, एसजी वासुदेव, शांति दवे, श्रीधर अय्यर, सुनील दास और विनोद शर्मा ने विभिन्न विषयों पर अपनी कलाकृतियां तैयार की।
राज्यपाल अल्वा को श्रीधर अय्यर, अंजनी रेड्डी, गोपी गजवानी, जय जरोठिया, प्रभारक कोलटे, शांति दवे ने अपनी कलाकृतियों के बारे में जानकारी भी दी।
 इसी के साथ जयपुर आर्ट समिट के दौरान  जवाहर कला केंद्र में लगाई गई कला प्रदर्शिनी का भी समापन हो गया। केंद्र की सभी कला दीर्घाओं में 142 कलाकारों की कलाकृतियां प्रदर्शित की गईं थी। जवाहर कला केंद्र में अंकित पटेल, चिंतन उपाध्याय, लोचन उपाध्याय, मेधना कात्याल, मिठू सेन, मुकेश शर्मा,  शमिता दास, हंसराज कुमावत  और सुरेंद्र पाल जोशी का इंस्टालेशन वर्क भी प्रदर्शित किया गया था।
जयपुर आर्ट समिट के संयोजक और प्रोग्रेसिव आर्टिस्ट ग्रुप(पैग) के अध्यक्ष आरबी गौतम ने आर्ट समिट के समापन पर कहा कि कला को समर्पित देश अपनी तरह का अनूठा आयोजन पहली बार राजस्थान में किया गया। कलाप्रेमियों और कलाकारों की भागीदारी देख निश्चित रुप से प्रोग्रेसिव आर्टिस्ट ग्रुप उत्साहित है, लेकिन आने वाले समय में यह प्रयास रहेगा कि इस बार जो कमियां आयोजन में दिखी उन्हें दूर किया जाए। आरबी गौतम के अनुसार अगली बार जयपुर आर्ट समिट के दौरान आर्ट एज्यूकेशन पर भी एक विशेष सेमिनार का आयोजन करने की मंशा है, जिसे पूरा करने के हरसंभव प्रयास किए जाएंगे।
इंस्टालेशन वर्क
नागराज, घुमक्कड घर, सेफ्टी पिन का परदा और थ्रीडी वर्क ने चुराया दिल:
इंस्टालेशन वर्क के तहत जवाहर कला केंद्र में लोचन उपाध्याय का घुमक्कड घर और मुकेश शर्मा द्वारा कम्प्यूटर और मोबाइल की विभिन्न डिवाइस और चिप्स के साथ तैयार किया गया नागराज, चिंतन उपाध्याय का थ्री डी वर्क और सुरेंद्र पाल जोशी का से सेफ्टीपिन से तैयार किया गया परदा विशेष आकर्षण का केंद्र रहे।
कुछ पेंटिग्स बिकी और कुछ थी नॉट फॉर सेल
जयपुर आर्ट समिट के संयोजक आरबी गौतम के अनुसार कुछ कलाकारों की पेंटिंग्स को खरीदने के लिए लोगों ने संपर्क किया है  ऐसी कलाकृतियों की संख्या 6 -7 है। साथ थी यह विडम्बना रही कि जिन कलाकृतियों को खरीदने के लिए कलाप्रेमियों ने सबसे ज्यादा संपर्क किया वह प्रदर्शिनी में नॉट फॉर सेल थीं। 

कोई टिप्पणी नहीं: