बुधवार, 9 जुलाई 2014

पांचवा रंग मल्हार 10 जुलाई को

कलाकार कारों पर करेंगे पेंटिंग्स
मूमल नेटवर्क, जयपुर। बरखा की फुहारों को आमन्त्रित करने, उनका स्वागत करने के लिए जयपुर के कलाकार रंग मल्हार का आयोजन करने जा रहे हैं। इस बार रंग मल्हार कार्यक्रम का आयोजन  राजस्थान ललित कला अकादमी के सहयोग से झालाना संस्थानिक क्षेत्र स्थित अकादमी संकुल में दिनांक 10 जुलाई, 2014 को प्रातः 10.00 बजे से किया जाएगा।
प्रति वर्ष वरिष्ठ कलाकार विद्यासागर उपाध्याय के संयोजन में होने वाले  इस कार्यक्रम के अन्तर्गत इस बार राज्य के प्रतिष्ठित लगभग 60 वरिष्ठ एवं युवा चित्रकार अपनी-अपनी शैली में कारों को अलग-अलग विषयों पर चित्रित करेंगे। ऐनामल एवं स्प्रे कलर के माध्यम से प्रकृति, सामाजिक चेतना, पर्यावरण, स्थापत्य आदि विषयों पर अपने भावों को प्रदर्शित करेंगे। कलाकार दस कारों पर प्रकृति के संरक्षण का संदेश देते हुए ग्रीन सिटी, हैरिटैज, एस्ट्रोलोजी और लाइफ, व पशु-पक्षियों को अपनी कूंची से आकार देंगे। इन कारों को शहर के शॉपिंग मॉल्स व स्कूल-कालेज के बाहर प्रदर्शित किया जाएगा।
प्रदर्शनी अधिकारी विनय शर्मा के अनुसार सन 2010 में इस उत्सव की शुरुआत कलाकारों ने छतरियों पर कलाकृतियां बनाने से की। इसके बाद 2011 में हैट, 2012 में मास्क और 2013 में बच्चों की फिरकियों को रंग कर रंग मल्हार मनाया गया था। इस अनूठे अनुष्ठान में राज्य के कलाकार पूर्ण हर्षोल्लास के साथ अपनी भागीदारी निभाते आ रहे है ।इस बार कारों पर चित्रण कर कलाकार अपने फन और रंगों से इन्द्र देवता को प्रसन्न करेंगे। अगले दिन इन कारों का मुख्य सड़कों पर रैली के रूप में प्रदर्शन किया जायेगा ।

कोई टिप्पणी नहीं: