रविवार, 27 नवंबर 2016

Artist Vinay Sharma, विनय शर्मा, मूमल में


विनय शर्मा 
राजस्थान ललित कला अकादमी के प्रदर्शनी अधिकारी के रूप में कार्यरत विनय शर्मा का नाम राजस्थान के उन बड़े कलाकारों में शामिल है जिन्हें देश के साथ विदेश में अच्छी ख्याति मिली है। अपने कैनवास के साथ कृति अंकन के लिए कई रंगों का निमार्ण स्वयं करने वाले विनय की कला में सुलेख, पुरानी बहियों के पन्ने खूबसूरत एब्स्ट्रेक्ट फार्म में नजर आते हैं। विनय का कहना है कि लोग मेरी कृतियों को एब्स्ट्रेक्ट कहते हैं जबकि वो मेरे लिए भोगे हुए जीवन का सत्य है।
हाथी दांत की प्लेट पर मिनीएचर कृतियों के बार्डर बनाने से अपनी शैली विकसित करने के सफर की शुरुआत हुई ननिहाल से। नाना को जन्मपत्रियों की रेखाओं में केसू व हल्दी के रंग भरने व पत्री सुलेखन ने कला के प्रति आकर्षित किया। अभिावक इन्हें डॉक्टर इंजीनियर बनाना चाहते थे सो साईंस मैथ्स में एडमीशन दिलवाया लेकिन कला की पुकार इन्हें राजस्थान स्कूल ऑफ आर्ट तक ले गई जहां इन्होनें फाईन आर्ट में पांच वर्षीय डिप्लोमा कोर्स किया और फिर बड़ौदा की एमएस यूनीवर्सिटी से पेंटिंग में मास्टर डिग्री प्राप्त की।
कृति की रचनाशीलता के अनुरूप रंग माध्यम का चयन व प्रयोग करने वाले विनय का मानना है कि कला विषय चुनने वाले सौभाग्यशाली व्यक्ति होते हैं. क्योंकि ऐसे कलाकार कम ही हैं, जो जीवन में कलाकर्म का वास्तविक आनन्द ले पाते हैं. 
विनय शर्मा की कुछ प्रतिनिधि कलाकृतियां





कोई टिप्पणी नहीं: